Press "Enter" to skip to content

Bihar Board 10th/Metric Exam Result 2020 Update | बिहार बोर्ड 10वीं/मैट्रिक परिणाम 2020 सूचना

Advertisement
Advertisement

बिहार बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 या बीएसईएस मैट्रिक के परिणाम कोरोनवायरस लॉकडाउन के बाद घोषित किए जाएंगे।| छात्र अब बीएसईबी मैट्रिक परिणाम 2020 मार्कशीट ऑनलाइन चेक करते हैं। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड अब आधिकारिक वेबसाइट @ biharboardonline.bihar.gov.in और biharboard.online पर कक्षा 10 परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है। बोर्ड ने जल्द से जल्द मैट्रिक रिजल्ट प्रकाशित करने की तैयारी कर ली है। रेगुलर और प्राइवेट छात्र जो बिहार बोर्ड पटना 10 वीं परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, रोल नंबर या नाम वार का उपयोग करके परिणाम की जांच कर सकते हैं। इस पृष्ठ पर, हम बीएसईबी रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं जैसे कि रिजल्ट घोषित होने की तिथि, सीधा लिंक, टॉपर्स सूची।

बिहार बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2020

यहाँ उन सभी छात्रों के लिए अब एक अच्छी खबर प्रकाशित हुई है, जिन्होंने मैट्रिक बोर्ड परीक्षा  दी है जो कि बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की गई थी। संगठन ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 17 फरवरी से 24 फरवरी 2020 तक आयोजित वार्षिक लिखित परीक्षा आयोजित की है। लाखों छात्रों ने पूरे प्रयासों के साथ लिखित परीक्षा में दाखिला लिया है। अब उम्मीदवार बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 की स्थिति की जांच करने के लिए अपने प्रदर्शन के बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक हैं। छात्रों को धैर्य रखने की जरूरत है क्योंकि बहुत जल्द ही आधिकारिक प्राधिकरण बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2020 की घोषणा करने जा रहा है। 

रिजल्ट की तारीख अभी तक स्पष्ट नहीं हुई है आधिकारिक समाचार के अनुसार अप्रैल 2020 के अपेक्षित महीने में घोषित किया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बिहार बोर्ड 10 वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह में की जाएगी। बोर्ड द्वारा मैट्रिक रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद, हम आपको इस पृष्ठ पर सूचित करेंगे। आगे के संदर्भ के लिए छात्रों द्वारा घोषणा के बाद परिणाम को जांचना आवश्यक है। छात्र बिहार 10 वीं रिजल्ट डेट, स्क्रूटनी रिजल्ट, कम्पार्टमेंट रिजल्ट या अन्य आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं।

बीएसईबी 10 वीं कक्षा के छात्रों को अपनी परिणाम घोषणा की तारीख का इंतजार करना होगा क्योंकि केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया है। लॉक डाउन की वजह से बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन प्रक्रिया को बंद कर दिया है जो कि लॉकडाउन अवधि के बाद फिर से शुरू होगी।

बिहार बोर्ड 10 वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने की पात्रता

परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम होने के लिए, छात्रों को न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जो बोर्ड द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। बिहार बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए विद्यार्थियों को आवश्यक अंक निम्नानुसार हैं:

आपको एग्रीगेट में कम से कम 150 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी और प्रत्येक विषय में 30 अंक प्राप्त करने होंगे।

ऑनलाइन बीएसईएस  मैट्रिक रिजल्ट 10 वीं की जांच कैसे करें

चरण 1: सर्वप्रथम नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|

चरण 2: इसके बाद परिणाम अनुभाग/टैब पर क्लिक करें।

चरण 3: इसके बाद, विद्यार्थियों को रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करना होगा|

चरण 4: लॉगिन जानकारी सबमिट करने के लिए ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: लॉगिन जानकारी दर्ज करने के बारे में, आपका परिणाम मॉनिटर पर दिखाई देगा।

चरण 6: अंत में, आप भविष्य के संदर्भ के लिए इस परिणाम से एक प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार मैट्रिक परीक्षा दसवीं बोर्ड 2020 रिजल्ट में विवरण

  • रोल नंबर
  • रोल कोड
  • छात्रों का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • विषयों में प्राप्त
  • अंक मार्क्स
  • डिवीजन
  • रिजल्ट – पास / फेल

बिहार बोर्ड 10 वीं परीक्षा में पुनर्मूल्यांकन के लिए कैसे आवेदन भरे

यदि आप इससे संतुष्ट नहीं हैं, तो आप भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं / परिणाम की जाँच के बाद उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन। एक याचिका प्रस्तुत करने के लिए छात्रों को एक आवेदन पत्र भरना होता है जो बोर्ड की आधिकारिक साइट पर प्रकाशित होता है। मूल्यांकन के समय, स्कोर 22 तक कम हो जाते हैं, हालांकि, छात्रों को आश्वस्त होना चाहिए। आपको एक मामूली शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है| रीचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए क्रम के अनुसार फोरम भरे-

चरण 1: परिणाम की रीचेकिंग के लिए उपयोग करने के लिए, आप बोर्ड की वेबसाइट पर जाएँ या इस पेज पर सीधे लिंक पर क्लिक करें।

चरण 2: साइट की साइट के बारे में, परीक्षा कार्यक्रम के लिए प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: लॉगिन स्क्रीन से, रोल नंबर, रोल कोड और मोबाइल नंबर डालें।

चरण 4: अगले आवंटित किए गए फ़ील्ड से सभी विवरण दर्ज करें और समान सबमिट करें।

चरण 5: इसके बाद आवश्यक राशि को जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया भरें।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020 के परिणाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

बिहार बोर्ड 10 वीं के टॉपर्स लिस्ट 2020

के परिणाम की घोषणा के साथ ही, टॉपर्स की सूची को भी समझा जाता है। यहां, हम बिहार बोर्ड 10 वीं कक्षा के टॉपर्स की सूची को अपडेट करेंगे। तब तक उम्मीदवार नीचे से वर्ष के टॉपर के शीर्षक की जांच कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. बिहार तख्ती में अतिरिक्त विषय में उत्तीर्ण होना आवश्यक है?

नहीं, बिहार बोर्ड में अतिरिक्त विषय में पैंतरेबाज़ी करना अनिवार्य नहीं है। सभी मुख्य विषयों में विद्यार्थियों को पास करना होता है। तो इस घटना में भी कि आप गणित में सफल नहीं हैं, यह आपके अंतिम परिणाम को प्रभावित नहीं करेगा।

2. मैं बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम कैसे देख सकता हूं?

आप आधिकारिक वेबसाइट में परिणाम की जांच कर सकते हैं (जैसा कि इस पृष्ठ पर प्रदान किया गया है) या आप अपने सेलुलर फोन पर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक एसएमएस भी भेज सकते हैं।

3. बीएसईबी मैट्रिक परिणाम 2020 कब घोषित किया जाएगा?

अब तक, बोर्ड द्वारा कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। हालांकि, पिछले वर्ष के आंकड़ों के आधार पर, यह अनुमान है कि परिणाम अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में होगा।

Advertisement

Be First to Comment

    Leave a Reply